अस्थमा के मरीज ना हो परेशान, इन योगासन को करें दिनचर्या में शामिल, कोसो दूर होगी बीमारी

Asthma Treatment: अस्थमा के मरीज अब अधिक परेशान ना रहें, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप अपने रोग को कम कर सकते हैं. खबर को पूरा पढ़िए.

Date Updated
फॉलो करें:

Asthma Treatment: भारत के आंकड़ों के मुताबिक 2 करोड़ लोग अस्थमा जैसी बीमारी से ग्रसित हैं. अस्थमा आपके फेफड़ों को प्रभावित करता है. अस्थमा से पीड़ित इंसानों को सांस लेने में अधिक दिक्कत होती है. अगर अस्थमा का इलाज नहीं किया गया तो यह हार्ट अटैक का रूप ले लेता है. जिससे आपकी जान जा सकती है. इसके लिए आप कुछ आसान योगासन कर सकते हैं. जिसकी मदद से अस्थमा के मरीज खुद को दैनिक जीवन में सुरक्षित रख सकते हैं.  

कपालभाति- कपालभाति करने से आपके बॉडी में ऑक्सीजन का प्रवाह बहुत तेजी से होता है. इतना ही नहीं इसे करने से शरीर में पैंक्रियाज के बीटा सेल्स दोबारा एक्टिव होने लगते हैं.

भ्रामरी- भ्रामरी करने से मिलता है लाभ, इसको करने के लिए पहले आप पद्मासन की अवस्था में जमीन पर बैठ जाएं. फिर आप लम्बी और गहरी सांस लें. सांस भरकर पहले अपनी उंगलियों को ललाट में रखते हुए 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करें. साथ ही अंगूठे से कान को बंद करते हुए आप मुंह से 'ऊं' नाम का उच्चारण करें.  

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार करने आपका लंग्स मजबूत होता है. साथ ही यह योगासन आपके पूरे शरीर को फिट रखने में मदद करता है. यह अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

मकरासन- मकरासन आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह कमर, घुटनों आदि के दर्द को कम करता है. इसे करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.

पवनमुक्तासन- पवनमुक्तासन करने से आपके फेफड़े मजबूत होने के साथ आपके हार्ट को सुरक्षित रखने में मदद करता है. इसे करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक हो जाता है.

रोज करें योगासन- आप इन सारे योगासन को सुबह के समय पर करें. सुबह के समय चारों तरफ ताजी हवा मौजूद होती है. ऐसे में आपकी एनर्जी और दूगनी होती है, इसलिए किसी तरह का योगासन सुबह के समय करना अधिक लाभदायक होता है.