China’s next Lunar mission: पाकिस्तान को चांद के पार ले जाएगा चीन, जानिए क्या है Chang’e-6 मिशन का मकसद

China’s next Lunar mission: भारत का पड़ोसी देश इस समय बड़ी परेशानी से जूझ रहा है इस देश की आर्थिक स्थिति पहले से और बदतर हो गई है लेकिन फिर भी पाकिस्तान को चांद की सफर पर जाने की ख्वाहिश है जिसमें उसकी मदद चीन करने जा रहा है. पाकिस्तान की चांद तक पहुंचने की […]

Date Updated
फॉलो करें:

China’s next Lunar mission: भारत का पड़ोसी देश इस समय बड़ी परेशानी से जूझ रहा है इस देश की आर्थिक स्थिति पहले से और बदतर हो गई है लेकिन फिर भी पाकिस्तान को चांद की सफर पर जाने की ख्वाहिश है जिसमें उसकी मदद चीन करने जा रहा है. पाकिस्तान की चांद तक पहुंचने की महत्वाकांक्षा को चीन ने सहारा दिया है.

दरअसल,  चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि, वो अगले चंद्र मिशन चांग ई-6 मिशन में पाकिस्तान के एक पेलोड को लेकर जाएगा. चीन के इस ऐलान से साफ पता चल रहा है कि, दोनों देश अंतरिक्ष क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ा रहा है. बीते शुक्रवार को चीन ने नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से बताया कि, चांग ई-6 चंद्र अभियान वर्तमान में योजना के अनुसार अनुसंधान और विकास कार्य से गुजर रहा है.

अगले साल लॉन्च होगा चीन का अगला मून मिशन-

चिन का अगला मून मिशन ‘चांग’ई-6’  अगले साल यानी 2024 में लॉन्च होगा. चीन के इस मिशन का मकसद चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने वापस लाना है. चांग ई-6 मिशन का मकसद अलग अलग क्षेत्रों से चंद्र नमूनों का पता लगाने और एकत्र करने के लिए दक्षिणी ध्रुव-एटकेन बेसिन पर उतरना है. द ग्लोबल टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक आज तक, इंसानों की तरफ से किए गए सभी 10 चंद्र नमूना मिशन चंद्रमा के नजदीक हिस्से पर केंद्रित रहे हैं.

चांद का सुदूर भाग वह हिस्सा है जो धरती से काफी दूर है. इस हिस्से को चांद का अंधेरा वाला हिस्सा भी कहा जाता है क्योंकि इसके बारे में अभी तक बहुत कम जानकारी मिली है. रिपोर्ट के अनुसार चीन 2024 के शुरुआती 6 महीने में अपने नव विकसित रिले उपग्रह क्यूकुयाओं-2 या मैगपाई ब्रिज को लॉन्च करने की योजना बना रहा है.