Cold Water: लगातार ठंडा पानी पीने से सकती हैं परेशानियां, जानिए कितना इस्तेमाल है सही?

Cold Water: दिन भर चिलचिलाती धूप के बीच रहने के बाद वा जिम के दौरान पसीना बहाने के बाद अक्सर लोग ठंडे पानी को पीकर अपनी प्यास बूझाते हैं. थके हारे होने के बाद अगर ठंडे पानी का एक ग्लास भी लोगों को पीने को मिल जाए तो मानो किसी ने उन्हें अमृत का ग्लास […]

Date Updated
फॉलो करें:

Cold Water: दिन भर चिलचिलाती धूप के बीच रहने के बाद वा जिम के दौरान पसीना बहाने के बाद अक्सर लोग ठंडे पानी को पीकर अपनी प्यास बूझाते हैं. थके हारे होने के बाद अगर ठंडे पानी का एक ग्लास भी लोगों को पीने को मिल जाए तो मानो किसी ने उन्हें अमृत का ग्लास थमा दिया हो. मगर कई लोगों द्वारा अक्सर ये सुनने और जानने को मिलता है की ठंडे पानी का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. आइए जानते इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट की क्या राय है? वहीं ओनली माई हेल्थ में छपी रिपोर्ट के अनुसार अधिकत्तर लोगों के लिए ठंडा पानी पीना सेहत के लिए ठीक है. लेकिन समस्या यह है कि पानी आप किस तरह से और कहां से पीते हैं. अगर आप गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीते हैं तो लाजमी है कि वह आपके शरीर के तापमान को काम करेगा.

ठंडे पानी से बढ़ता है फैट

कुछ लोगों द्वारा माना जाता है कि ठंडे पानी को पीने से आपके शरीर और आपके पचानतंत्र को नुकसान पहुंचता है. साथ ही आपके शरीर में फैट (मोटापा) बढ़ने लगता है. जिसके कारण शरीर ठीक से भोजन को पचा नहीं पाता. लेकिन इस दावे का वैज्ञानिक अधिक समर्थन नहीं करते है. बता दें कि मानव शरीर अपने तपोमान को नियंत्रित करने और तरल पदार्थों और खाद्य पदार्थों के विभिन्न तापमानों को अनुकूलित करने में पूर्ण रूप से कुशल है.

क्या ठंडे पानी का सेवन फायदेमंद है?

आपको बता दें कि ठंडे पानी को पीने का अपना अलग ही फायदा है. ये हमारे शरीर को जल्दी से ठंडा करने में मदद करता है. खासकर कसरत करने के बाद जब हमें ज्यादा गर्मी लगने लगती है, तो ठंडा पानी आपके शरीर के तापमान को कम करने और आपको प्रभावी ढंग से हाइड्रेट करने में मदद करता है.

अपने शरीर के अनुसार लें फैसला

आपको बता दें कि इस बात को अभी सिद्ध नहीं किया जा सका हैं कि ठंडा पानी सेहत के लिए नुकसानदायक है, या इसे नहीं पीना चाहिए. लेकिन हमारे लिए सबसे जरूरी ये बन जाता है कि आप अपने शरीर के संकेतों को पहचानें. सिर्फ पानी ही नहीं किसी भी चीज में शरीर आपको अलग-अलग तरह से संकेत देता है. जिसे आपको समझने की जरूरत है.