Health Tips: टॉयलेट में होती है जलन ?…. हो जाएं सावधान !

Health Tips: टॉयलेट के समय आपने भी कई बार जलन महसूस की होगी। यह समस्या पुरुष एवं महिला सभी को हो सकती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि टॉयलेट में जलन क्यों होती है। क्या हमारी तरफ से कोई लापरवाही बरतने के कारण ऐसा होता है या फिर यह कोई संक्रमण है जो […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: टॉयलेट के समय आपने भी कई बार जलन महसूस की होगी। यह समस्या पुरुष एवं महिला सभी को हो सकती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि टॉयलेट में जलन क्यों होती है। क्या हमारी तरफ से कोई लापरवाही बरतने के कारण ऐसा होता है या फिर यह कोई संक्रमण है जो अपने आप होता है। चलिए जानते हैं पेशाब में जलन होने के मुख्य कारणों को।

पेशाब में जलन होने की स्थिति को मेडिकल भाषा में Dysuria कहते हैं। यह ऐसी समस्या है जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। वैसे तो यह बहुत गंभीर समस्या है जिसका ठीक से इलाज कराना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार हम सामान्य रूप से पेशाब में जलन महसूस करते हैं। आइए जानते हैं कभी-कबार होने वाले इस जलन के कारण।

अगर हमें पेशाब करने में जलन महसूस होती है तो इसका मतलब है कि हो सकता है हमने पानी का सेवन कम किया हो। इसका दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि आपने गर्म पानी का सेवन ज्यादा किया हो या फिर तली-भुनी चीजों का सेवन कर रहे हैं।

किडनी में पथरी होने के कारण भी पेशाब में जलन होती है। या फिर यह भी हो सकता है कि किसी दूसरी बीमारी के चलते अंग्रेजी दवा का सेवन करने की वजह से आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा हो।

पेशाब में जलन होने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करके आप साधारण तरीके से इस समस्या का निदान पा सकते हैं। इस समस्या से निजात के लिए नारियल का पानी भी बेहद फायदेमंद होता है।

अगर आपको यूरिन इन्फेक्शन हुआ है तो आप उस से निजात पाने के लिए विटामिन सी वाले फलों का सेवन कर सकते हैं। अगर पेशाब में जलन की समस्या है तो ऐसे में आपको मांस, मछली, चाय, कॉफी, अल्कोहल, कार्बोनेट ड्रिंक आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।