वेस्ट नाइल फिवर क्या है? केरल में मिले कई मामले, 5 की हुई मौत

केरल में 'वेस्ट नाइल फिवर' के मामले काफी ज्यादा सामने आए है. इस बीमारी से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है.

Date Updated
फॉलो करें:

West Nile Fever: केरल में एक नई बीमारी ने इजात ले लिया है. एक 'वेस्ट नाइल फिवर' नाम के बुखार ने लोगों को काफी परेशान कर लिया है. इस बुखार की वजह से अबतक 5 केस आ चुके हैं. इसके साथ ही इस बीमारी से केरल डिपार्टमेंट अर्लट है. जानकारी के मुताबिक वेस्ट नाइल बुखार वायरल होने के कारण फैल रहा है. आईये जानते हैं वायरस के बारे में कैसे फैलता है. 

बीमारी का ब्रेन से है कनेक्शन

रिपोर्ट के अनुसार बुखार का वक्त के रहते अगर ईलाज ना किया जाए तो बेहद खतरनाक साबित होता है. वक्त रहते इसका ईलाज करना काफी जरूरी है. इस बीमारी में अगर किसी व्यक्ति का ईलाज ठीक समय पर नहीं किया गया तो ये बुखार एन्सेफलाइटिस की वजह बन सकता है. ये बीमारी ब्रेन से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बढ़ देती है. इस बीमारी से कई लोगों की जान जा चुकी है. ऐसे में वक्त रहते बीमाकी की पहचान वक्त रहते कर ली जानी चाहिए. 

बीमारी के लक्षण

इस बिमारी का नाम वेस्ट नाइल नाम इसलिए पड़ा है क्योंकि इस बीमारी के लक्षण फ्लू की तरह होते हैं. ये बुखार अपना शिकार बनाया है  जिसके शुरुआती लक्षण सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, दस्त, गला खराब और शरीर में दाने निकलने लगते हैं. वेस्ट लाईन में बुखार जिस वायरल से होता है उसे आरएनए वायरल कहा जात है. इसी तरह वायरस डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं.

Tags :